किसी भी मोबाइल का पैटर्न कैसे तोडा जा सकता है | mobile ka pattern lock kaise khole

अगर आप भी अपने मोबाइल फोन का पैटर्न लॉक भूल गये हैं तो ये बातें आपके लिए जरूर काम आयेगी -

आज की भागम भाग जिन्दगी में सब कुछ याद रखना बहुत मुश्किल हो गया है. और आज कल तो सब कुछ ऑनलाइन होने की बजह से अपने पासवर्ड को याद रखना और भी मुश्किल हो गया है. हर बार आपको एक नए पासवर्ड की जरूरत होती है ऐसे में एक पासवर्ड याद रखना बहुत ही मुस्किल का काम है. ऐसे में अधिकांश लोग अपने ईमेल और फ़ोन के पासवर्ड भूल जाते है. तो अगर आप भी अपने मोबाइल के पैटर्न  लॉक को भूल गये है तो चिंता की कोई बात नही है. जो तरीका मैं आज आपको बताने जा रहा हूँ ये 90 % मोबाइल में काम करता है.

बहुत कम जानकारी होने के कारण लोग टेक्निशियम के पास पहुच जाते है और बह 200 रूपए से लेकर 400 रु 500 रु तक ले लेता है. अगर आपको ये जानकारी हो जाये तो आप कभी भी टेक्निशियम के पास नही जायेंगे और अपना पैसा और टाइम दोनों बचा सकते है. अगर आपको ये जानकारी मिल जाती है  तो आप अपने मोबाइल का पैटर्न लॉक आसानी से रिसेट कर  सकते है .

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरीके से अपने मोबाइल पैटर्न को रिसेट कर सकते है . आपको बताने से पहले एक बात और बता दूँ कि अपने मोबाइल के पैटर्न को रिसेट करने से आपके मोबाइल के इंटरनल मैमोरी और डाटा और कॉन्टेक्ट्स भी डिलीट हों सकता है.

अगर आप ये थोडा सा रिस्क उठाना चाहते है और आपका डाटा इतना उपयोगी नही है तो आप अपने मोबाइल पैटर्न को रिसेट कर सकते है . तो जानते है की किस तरीके से अपने मोबाइल के पासवर्ड को रिसेट कर सकते है .

आपको क्या करना है -

सबसे पहले आप अपने मोबाइल को स्विच ऑफ कर लीजिये अगर आपका फोन पासवर्ड नही मागता है तब 

उसके बाद अपने मोबाइल के पॉवर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन वॉल्यूम अप बटन को एक साथ 10 सेकंड तक दबाये रखे -

मोबाइल पैटर्न
मोबाइल का पैटर्न कैसे तोडे


लेकिन कुछ मोबाइल फोन में  ये काम नही करता है तो उसके लिए आपको मोबाइल के सभी बटन को 10 सेकंड तक दबाना है . अगर ये भी काम न करे तो आप नीचे से कोई न कोई विधि काम के जाएगी 

1.Home Button+Power Button+ Volume Up key

2.Home Button+Power Button+Volume Down Key

3.Power Button+Volume Up key

4.Power Button+Volume Down Key

ये करने के बाद आपको रिसेट का आप्शन देखने को मिल जायेगा उसके बाद आप अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को रिसेट कर सकते है .

कुछ मोबाइल फोन में देखा होगा कि मोबाइल को चलाते चलाते हैंग हो जाता है अगर आपका फोन भी हैंग हो जाता है  तो आप उस समय भी इस ट्रिक को अपना सकते है .

उसके बाद आपको Power Button से Scroll करना है, और जहाँ पर Wipe data / Factory Reset का आप्शन दिखे उसके बाद Power Button से OK कर देना है 

ये भी पढ़े -

Virtual gym is proving to be effective for fitness: Tips 2021

Motorola का Moto G 5G भारत में 30 नबम्बर को होगा लांच, सबसे सस्ता 5G फोन होने का दावा

बस अपना लीजिए एक यह छोटी सी ट्रिक

कभी मत करना यह गलतियां स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त

Post a Comment

0 Comments